AKSHAYA TRITIYA 2024 LIVE: अक्षय तृतीया कल, जानें खरीदारी का शुभ मुहूर्त, महत्व

Akshaya Tritiya 2024 Live: वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि यानी 10 मई 2024 अक्षय तृतीया का त्योहार है. ये पर्व सुख, समृद्धि और धन दायक माना जाता है. अक्षय तृतीया तिथि स्वंयसिद्ध मुहूर्त में एक मानी गई है. इस दिन कोई भी शुभ काम बिना मुहूर्त देखे किया जा सकता है, इसलिए अक्षय तृतीया पर शादियां, खरीदारी और नए कामों की शुरुआत की जाती है.

मान्यता है अक्षय तृतीया पर मूल्यवान चीजों की खरीदारी करने से मां लक्ष्मी स्थाई रूप से घर में वास करती है. अक्षय तृतीया में पूजा-पाठ और हवन, श्राद्ध कर्म इत्यादि भी अत्याधिक सुखद परिणाम देते हैं. आइए जानते हैं अक्षय तृतीया 2024 का शुभ मुहूर्त, पूजा विधि, मंत्र, शुभ संयोग सभी महत्वपूर्ण जानकारी.

अक्षय तृतीया 2024 तिथि (Akshaya Tritiya 2024 Tithi)

पंचांग के अनुसार वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि 10 मई 2024 को सुबह 04 बजकर 17 मिनट पर शुरू होगी और इस तिथि का समापन 11 मई 2024 को प्रात: 02 बजकर 50 मिनट पर होगा.

अक्षय तृतीया का महत्व (Akshaya Tritiya Significance)

धार्मिक मान्‍यताओं के अनुसार अक्षय तृतीया के दिन कई पौराणिक घटनाएं हुई थीं, इसलिए ये देवताओं की तिथि मानी जाती है. इस दिन ब्रह्मा के पुत्र अक्षय का प्राकट्य दिवस रहता है. इस दिन परशुराम जयंती भी मनाई जाती है. ग्रंथों के मुताबिक इसी दिन सतयुग और त्रेतायुग की शुरुआत हुई थी. अक्षय तृतीया पर ही भगवान विष्णु ने नर और नारायण के रूप में अवतार लिया था.

अक्षय तृतीया पर खरीदारी का विशेष महत्व (Akshaya Tritiya Shopping)

अक्षय तृतीया चिरंजीवी तिथि है, इस दिन किया गया दान, पूजन, हवन सहित सभी पुण्य कार्य अक्षय फल देते हैं. साथ ही जो लोग अक्षय तृतीया पर शुभ चीजों की खरीदार करते हैं उन्हें जीवनभर लक्ष्मी जी का आशीर्वाद मिलता है. समृद्धि में कमी नहीं होती.

सोना-चांदी के अलावा अक्षय तृतीया पर कीमती धातुओं, ज्वेलरी, मशीनरी और भूमि-भवन की खरीदारी खासतौर से की जाती है. इनके अलावा कपड़े, बर्तन, फर्नीचर भी खरीद सकते हैं.

2024-05-09T08:46:33Z dg43tfdfdgfd